नेटवर्क मार्केटिंग और डायरेक्ट सेलिंग क्या होता है? Network Marketing Aur Direct Selling kya hota hai?

Contents hide

आपने बहुत बार Network Marketing और Direct Selling के विषय में सुना होगा लेकिन आपको इसकी पूरी जानकारी नहीं है तो इस आर्टिकल को पूरा पढ़े आपको नेटवर्क मार्केटिंग और डायरेक्ट सेलिंग क्या होता है इसके के बारे में पूरी जानकारी मिल जाएगी। और ये भी पता चल जायेगा कि Network Marketing करना चाहिए या नहीं।

नेटवर्क मार्केटिंग और डायरेक्ट सेलिंग क्या होता है?

Network Marketing and Direct Selling
Multi-level marketing

नेटवर्क मार्केटिंग, जिसे Multi-Level Marketing (MLM) या Direct Selling भी कहा जाता है, यह एक ऐसा बिज़नस मॉडल है जिसमें कंपनी अपने प्रोडक्ट्स को लोगों के नेटवर्क के माध्यम से बेचती है। उन नेटवर्क के लोगों को अपनी बिक्री क्षमता बढ़ाने के लिए अपने डाउनलाइन में नए लोगों को शामिल करना होता है ऐसा करने से लोगों का नेटवर्क बड़ा होता है और आय में भी बढ़ोतरी होती है। इसे आसान भाषा में हम कह सकते है नेटवर्क बनाकर प्रोडक्ट की मार्केटिंग करना।

ऐसा करने से प्रोडक्ट की Extra Cost बच जाती है क्योंकि इसमें Suppliers और Advertisements की Cost बच जाती है और कंपनी अपना Profit Margin निकाल कर उस बची हुई Cost को नेटवर्क के लोगों को बाँट देती है। इसमें नया कस्टमर भी पैसे कमाने के लिए नेटवर्क बनाकर अन्य लोगो को प्रोडक्ट सेल करता है।

Multi-Lavel Marketing कैसे काम करती है?

इस Business Model के अंतर्गत, कंपनियां सीधे उपभोक्ताओं तक पहुँच सकती हैं। और अपने Products देश के कोने-कोने में नेटवर्क का उपयोग करके अधिक मात्रा में नए Customers तक पंहुचा सकती है। Direct Selling कैसे काम करती है समझने के लिए कुछ पॉइंट्स शामिल है जो नीचे दिए गए है।

प्रोडक्ट्स

कस्टमर्स की आव्यश्यक्ता के अनुसार कंपनी Quality Products बनाती है या Manufacture Companies  से Tie-Ups करके Products आयात करती है।

प्रोस्पेक्टिंग

प्रोडक्ट्स को कस्टमर तक पहुचाने के लिए प्रोडक्ट की जानकारी कस्टमर को दी जाती है जिसे MLM में Prospecting कहते है। जैसे जैसे नए लोग बिज़नस में आते है वैसे वैसे लोगो का एक नेटवर्क बनना शुरू हो जाता है।

रजिस्ट्रेशन

प्रोडक्ट सेल करने के साथ साथ कस्टमर का रजिस्ट्रेशन करके वेब एप्लीकेशन में जोइनिंग ID बनायीं जाती है जिससे कस्टमर को भी काम करने के लिए मोका मिलता है और ID में कस्टमर की सारी एक्टिविटी रिकॉर्ड रहेती है।

बिज़नस प्लान

कंपनी अपना एक बिज़नस प्लान बनाती है जिसे नए प्रोस्पेक्टस के लिए बनाया जाता है। इस बिज़नस प्लान में जोइनिंग से लेकर सभी लेवल तक जो भी कमीशन मिलता है उसकी पूरी जानकारी होती है।

ट्रेनिंग

इस बिज़नस को अलग अलग प्रोफेशन के लोग ज्वाइन करते है और वे अपने-अपने Skills में माहिर होते है पर नेटवर्क मार्केटिंग में नहीं, इसलिए सभी नए Networkers को बिज़नस में सफलता प्राप्त करने के लिए ट्रेनिंग दी जाती है।

सम्मानित

कंपनी अपने नेटवर्कर को सफलता दिलाने के लिए Business Volume के हिसाब से लेवल बनाती है ये लेवल छोटे से लेकर बड़े लेवल तक होते है प्रयेक Networkers जब नेटवर्क मार्केटिंग में जो भी लेवल प्राप्त करता है तब कंपनी उस Networker को ट्राफी या अवार्ड देकर उसका सम्मान करती है ऐसा करने से टीम को भी मोटिवेशन मिलता है।

Multi-Lavel Marketing की विशेषताएं

कमीशन पर आधारित मुआवजा:

वितरकों को उनकी व्यक्तिगत बिक्री और उनके डाउनलाइन की बिक्री के आधार पर कमीशन मिलता है।

नए सदस्यों का आमंत्रण:

वितरकों को नए सदस्यों को नेटवर्क में शामिल करने के लिए प्रेरित किया जाता है, और उनकी बिक्री पर उन्हें बोनस या कमीशन मिलता है।

सीधी बिक्री:

वितरक आमतौर पर उपभोक्ताओं को व्यक्तिगत संपर्क के माध्यम से उत्पादों की सीधी बिक्री करते हैं।

स्वतंत्रता:

वितरकों को कंपनी के कर्मचारी नहीं, बल्कि स्वतंत्र वितरक माना जाता है, जिन्हें अपने टाइम के हिसाब से काम करने की स्वतंत्रता होती है।

नेटवर्क मार्केटिंग के क्या फायदे है?

Network Marketing Aur Direct Selling
Benefits of multi-level marketing

Network Marketing से हम कई तरह के फायदे प्राप्त कर सकते है, सबसे अच्छी बात तो इसमें यह है कि इसको आप बिज़नस ओनर की तरह काम कर सकते है क्योकी इसमें कम्पलीट इंफ्रास्ट्रक्चर कंपनी का तैयार किया हुआ होता है जिसे ऑपरेट करने के लिए कंपनी की जिम्मेदारी होती है बस आपको सेल्लिंग पर फोकस करना होता है। और वाकी फायदों के बारे में नीचे पढ़े।

आर्थिक आजादी:

नेटवर्क मार्केटिंग में सफल होने के बाद एक नेटवर्कर आर्थिक आजादी का आनंद ले सकता है।

समय की आजादी:

इस बिज़नस में सफल होने के बाद एक नेटवर्कर बिना टाइम दिए भी बड़ी इनकम प्राप्त करता है।

परिवार की सुरक्षा:

कंपनी ज्वाइन करने के बाद नेटवर्कर की ID पर जो भी कमीशन प्राप्त होता है वो कमीशन नेटवर्कर की म्रत्यु के बाद उसके नॉमिनी को मिलता है।

देश विदेश की यात्रा:

नेटवर्क मार्केटिंग करने वालों को टूरिज़्म का आनंद लेने के लिए देश विदेश की यात्रा करने का मोका मिलता रहता है।

Network Marketing को कौन-कौन कर सकता है?

इस बिज़नेस को कोई भी कर सकता है, इसको करने के लिए बेसिक Education भी काफी है बस उसको कंपनी के सपोर्ट सिस्टम की बात मानकर आगे बढ़ना है और तीन चीज, जो आपमें होनी चाहिए वो है (Faith, Patience and Passion) विश्वाश, धेर्ये और जूनून।

गृहिणियाँ और हाउसवाइफ:

यह एक अच्छा विकल्प होता है गृहिणियों और हाउसवाइफ के लिए जो घर के कामों के साथ-साथ आर्थिक स्वतंत्रता प्राप्त करना चाहते हैं।

विद्यार्थी:

यह पढ़ाई और व्यवसायिक विकास, एक साथ करने के लिए एक सुन्हेरा अवसर प्रदान करता है। युवा छात्र और विद्यार्थी नेटवर्क मार्केटिंग के माध्यम से खुद को आर्थिक रूप से स्वतंत्रता प्राप्त कर सकते हैं।

व्यवसायिक व्यक्ति:

 नेटवर्क मार्केटिंग एक व्यावसायिक व्यक्ति के लिए अच्छा माध्यम होता है अपने उत्पाद और सेवाओं को बेहतरीन तरीके से प्रचार और प्रसार करने के लिए।

बेरोजगार और नौकरी करने वाले:

 नेटवर्क मार्केटिंग उन लोगों के लिए भी एक अच्छा विकल्प होता है जो बेरोजगार हैं या नौकरी चाहते हैं। इसमें उन्हें आर्थिक रूप से स्वतंत्रता मिलती है और खुद के व्यावसायिक सफलता के रास्ते में प्रगति करने का मौका मिलता है।

वरिष्ठ नागरिक:

नेटवर्क मार्केटिंग एक अच्छा विकल्प होता है वरिष्ठ नागरिकों के लिए जो अपने स्वतंत्र जीवन को आर्थिक रूप से सुगम बनाना चाहते हैं। यह उन्हें समय और स्वतंत्रता के साथ अपने सही नेटवर्क सिस्टम का निर्माण करने का मौका देता है।

नेटवर्क मार्केटिंग कोई भी व्यक्ति कर सकता है जो अपने आर्थिक रूप से स्वतंत्र (Freedom) होने और व्यावसायिक विकास के लिए तत्पर है। इसमें उम्र, शिक्षा या व्यावसायिक अनुभव की कोई प्रतिबंधिता नहीं होती है।

Network Marketing का फ्यूचर क्या है?

डायरेक्ट सेल्लिंग का स्कोप तेजी से बढ़ रहा  है, इसके लिए कुछ यूनिवर्सिटी ने कोर्स भी स्टार्ट कर दिया है ज्यादातर कम्पनियाँ विज्ञापन की Cost घटाने के लिए डायरेक्ट सेल्लिंग कंपनी की Help लेना चाहती है।

Network Marketing को स्टार्ट करने के लिए इन्वेस्टमेंट कितना लगता है?

इसको शुरू करने के लिए अपनी जरुरत के अनुसार किसी भी प्रोडक्ट की शौपिंग करनी होती है वह शौपिंग आपके प्रोडक्ट के प्राइस पर निर्भर करती है।

एक सही Network Marketing/Direct Selling कंपनी कैसे चुनें?

कंपनी Government से Certified होनी चाहिए और उस कंपनी के प्रोडक्ट्स ऐसे होने चाहिए जो रोजाना इस्तमाल (Daily Use ) वाले Products भी सेल करती हो। ज्वाइन करने से पहले उस Company की वेबसाइट पर जाकर कंपनी के Documents चेक कर लें। Best network marketing company की जांच के लिए नीचे लिंक पर क्लिक करें।
Best Multi-Level Marketing Companies का पता कैसे लगायें ?

निष्कर्ष

इस आर्टिकल के माध्यम से हमने देखा कि नेटवर्क मार्केटिंग और डायरेक्ट सेलिंग एक ऐसा अद्वितीय बिज़नेस मॉडल है जो लोगों को आर्थिक स्वतंत्रता, समय की मुक्ति, और व्यावसायिक सफलता की संभावना प्रदान करता है। नेटवर्क मार्केटिंग के तत्वों और उनके फायदों को समझने के बाद, हम देखते हैं कि इसमें टीम सहयोग, टीम वर्क, और आत्मनिर्भरता की महत्वपूर्ण भूमिका होती है।

इस बिज़नेस मॉडल को चुनने के लिए उम्मीदवारों को आत्मविश्वास, धैर्य, और जिज्ञासा से भरा होना चाहिए। यह एक ऐसा रास्ता है जिसमें उन्हें सफलता मिलती है जो अपने लक्ष्यों की प्राप्ति के लिए कठिनाइयों का सामना करने के लिए तैयार हैं।

अगर व्यक्ति इसे सही दृष्टिकोण से लेता है और उसमें पूरी तरह से काम पर लग जाता है, तो नेटवर्क मार्केटिंग एक सफल और सुरक्षित विकल्प साबित हो सकता है। इसमें नई ऊंचाइयों की प्राप्ति के लिए एक सुन्हेरा अवसर होता है जो व्यक्ति को आर्थिक स्वतंत्रता और व्यावसायिक सम्मान प्रदान कर सकता है।

Leave a Comment