अपने सपनों को साकार कैसे करें? सपनों को साकार करने के लिए क्या जरूरी है?

क्या आपके भी कोई सपने रहे थे जिन्हें आप पूरा नहीं कर पाये अगर पूरा नहीं कर पाए तो आपके मन में यही ख्याल आता होगा कि अपने सपनों को साकार कैसे करें? और अब आपकी लाइफ एक आम इंसान की तरह हो गयी है।

आम इंसान की लाइफ कम्फर्ट जोन में होने के कारन वे साधारण ही रह जाते है। बचपन में जब वे स्कूल जाते थे तब यह सोचा करते थे कि जब पढाई पूरी हो जाएगी तो एक अच्छी सी नौकरी लग जाये तो बहुत सारे पैसे कमाएंगे जिससे हम अपने सारे सपनों को साकार करेंगे। लेकिन जैसे-जैसे बड़े होते जाते है वैसे-वैसे कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है जिसकी बजह से किसी की पढाई पूरी नहीं हो पाती है या किसी की नौकरी नहीं लगती है।

कुछ लोग छोटा मोटा काम धन्दा खोल लेते है लेकिन उनका काम अच्छा नहीं चलता है पर जिम्मेदारियां तो बढ़ती ही जाती है तब वही आम इंसान किसी न किसी काम को करने के लिए मजबूर हो जाता है पर ऐसे में आम आदमी को मज़बूरी में एक छोटी सी नौकरी ही मिल पाती है जिसमे वह अपने सारे सपनों से समझौता कर लेता है फिर उसे लगता है कि अब यही अपनी जिंदगी है अमीर बनना अपने नसीब में नहीं है। इसी सोच के कारण एक आम इंसान कम्फर्ट जोन में रहने लगता है और वे उस रोजमर्रा वाली जिन्दगी से बहार निकलने का प्रयास ही नहीं करता है।

क्या आप भी तो कम्फर्ट जोन में नहीं है कैसे पता करें?

अगर आपने भी बचपन में बड़े बड़े सपने देखे है और आप उन सपनो को अचीव नहीं कर पाए और आप फिर भी उसी काम में व्यस्त है जिस काम की बजह से आप उन सपनों को पूरा नहीं कर पाए तो आप भी कम्फर्ट जोन में है।

कम्फर्ट जोन से बहार निकल कर अपने सपनों को साकार कैसे करें?

कम्फर्ट जोन से बहार निकलने के लिए आपको बहार की दुनिया देखनी होगी कि दुनिया में और कैसे कैसे लोग है जो आज एक मजे की जिन्दगी जी रहे है देखिये उन लोगो को जिनके पास बड़ा घर और गाड़ी है। देखिये उन लोगों को जो गरीबों की हेल्प करने में अपना टाइम और पैसे दोनों लगा कर गरीबों की दुआये पाते है देखिये उन लोगों को जो देश विदेश घुमने जाते है फिर भी उनके पास एक पैसिव इनकम आती रहती है आप भी उन लोगों की तरह बन सकते है बस आपको कुछ स्टेप्स को फॉलो करना होगा।

अपनी सोच में बदलाब

आपको अपनी सोच को बदलना होगा आपको वो सारे बेरिएर अपने दिमाग से हटाने है जो आपने अभी लगा रखे है बेरिएर से मेरा मतलब है आपने जो भी सपने थे जिन्हें आप पूरा नहीं कर पाए उन सपनों को फिर से जगाएं और सोचे जब दुसरे लोग वो कर पा रहे हो तो में क्यों नहीं कर सकता हूँ।

आप अपनी लाइफ में क्या-क्या पाना चाहते है?

सपनों को साकार कैसे करें

अपने हर सपनों की एक लिस्ट बनायें जो आप लाइफ में चाहते हो लेकिन सपना ऐसा न हो जो पॉसिबल ही न हो जैसे कि आप कहे कि में चाँद पर जाकर अपना बांग्ला बनाऊंग। बस वह सपना ऐसा होना चाहिए जो प्राप्त करने योग्य हो।

अपने आप पर विश्वास होना चाहिए

विश्वास की बात करें तो दुनिया में बहुत बड़े बड़े काम विश्वास पर ही चलते है आपको आपके माता पिता ने आपको क्यों पढाया क्योंकि उन्हें विश्वाश था कि अगर आप पढ़ लिख लिए तो आपको कोई बेबकुफ़ नहीं बना सकता सोचो अगर आपके माता पिता को यह विश्वाश नहीं होता तो आप कहा होते इसी प्रकार आपको भी अपने आप पर विश्वाश करना है कि आप अपने सपनों को पूरा कर पाएंगे।

अपने सपनों को साकार करने के लिए आवश्यक्ताओ को समझे

अब आपने अपने सपनों की जो लिस्ट बनायीं है उसको आप एक बोर्ड पर उतार दे और हर सपने को डिटेल्स में लिखे जैसे मान लीजिये की आपका एक सपना कार खरीदना है तो आप लिखेंगे की कार किस तारीख को आयगी, कार कोनसी होगी और किस कलर की होगी। इस तरह आप बोर्ड पर सारे सपनों को उतारकर जहा पर आप सोते है उसके ठीक सामने चिपका दे जिससे की जब ही आप सोने जाये तो आपकी नगर उस बोर्ड पर पड़े और जब आप सोकर उठें तब भी आपकी नगर उस बोर्ड पर पड़े।

आप अपने हर सपने को एक प्रोजेक्ट के रूप में देखे और अब आपको इन सारे सपनों को इस प्रकार समझना है कि आपके बॉस ने आपको ये सारे प्रोजेक्ट्स एक डेडलाइन के साथ आपको पूरा करने के लिये दिए है और आपको ये सारे प्रोजेक्ट्स को कैसे कम्पलीट करना है ये आपको मैनेज करना है किस प्रोजेक्ट को कितना टाइम देना है और क्या करना है इसके लिए आपको एक एक करके सारे प्रोजेक्ट को कम्पलीट करना है।

चलो अब पहला प्रोजेक्ट कम्पलीट करते है पहला प्रोजेक्ट ही आपका पहला लक्ष्य है तो आइये अब पहला लक्ष्य सेट करते है।

अपना लक्ष्य सेट करें

यहाँ अपना पहला लक्ष्य सेट करें ये लक्ष्य ही आपकी पहली सीड़ी है इस पहली सीड़ी को कम्पलीट करने में आपने जो टाइम सेट किया है उस टाइम के हिसाब से आपको काम भी करना पड़ेगा। लक्ष्य सेट करने का तरीका आप इस ऐसे करें अपने लक्ष्य को पूरा पोस्ट में सीख सकते है

डेडलाइन के साथ अपनी To Do List बनाये

आपको अपने लक्ष्य को कम्पलीट करने के लिए आपको एक डेडलाइन के साथ अपने टास्कस बनाने होंगे जिन्हें आप स्टेप बाई स्टेप पूरा करेंगे। आपको एक To Do List बनानी है जिस पर आप रोजाना के टास्क लिखेंगे जिन्हें आप पूरा करेंगे। अगर आप अपने सारे टास्क टाइम पर ही पूरा करेंगे तो यक़ीनन आपका ये Goal टाइम पर ही कम्पलीट हो जाएगा।

अपने टास्क पर एक्शन लें

जब आपके पास एक To Do List होगी तो आपको यह सोचने में टाइम बर्बाद नहीं करना पड़ेगा कि आज आपको क्या करना है आपको बस लिस्ट में देखना है और अपना काम स्टार्ट करना है जैसे जैसे आपके लक्ष्य के सारे टास्क पुरे हो जायेंगे वेसे वेसे आपका लक्ष्य भी कम्पलीट होता चला जायेगा।

लक्ष्य पूरा होने पर सेलिब्रेशन करें

जब भी आपका एक Goal कम्पलीट हो जाता है तब आप अपनी फॅमिली में या अपने दोस्तों के साथ मिलकर पार्टी करें ऐसा करने से आपको अगला गोआल की शुरुवात करने में काफी मोटिवेशन मिलेगा।

निष्कर्ष

अपने सपनों को साकार करने के लिए आपको अपनी सोच बदलकर अपने सारे उन सपनों की लिस्ट बनानी है जिन्हें आप पूरा नहीं कर पाए। उसके बाद आपको पॉजिटिव सोच के साथ विश्वाश करना है कि जब और लोग भी वो सब पा सकते है जो में पाना चाहता हूँ तो में क्यों नही पा सकता।

इसी पॉजिटिव सोच के कारन आप कम्फर्ट जोन से बहार आ जायेंगे फिर आप अपने हर सपने को एक प्रोजेक्ट की तरह मानकर उस पर काम करना स्टार्ट कर दें और उस प्रोजेक्ट को कम्पलीट करने के लिए छोटे छोटे टास्क बना लीजिये जैसे जैसे आपके टास्क कम्पलीट हो जायेंगे वेसे ही आपका एक सपना साकार हो जायेगा। उसी प्रकार आप अपने सभी सपनों को साकार कर सकते है।

Leave a Comment