नेटवर्क बनाकर कैसे Earning करें? | How to Earn Using a Network?

पैसे तो सभी कमाते है पर नेटवर्क बनाकर कैसे Earning करें ये बहुत कम लोग जानते है जो लोग जानते है वो लोग Passive Income का फायदा ले रहे है क्या आप भी नेटवर्क बनाकर पैसे अर्न करना चाहते हैं? यदि चाहते है तो आगे आपको सारी जानकारी मिल जाएगी कि नेटवर्क बनाकर कैसे Earning करें?

नेटवर्क की पॉवर (Power of Network) में बहुत शमता होती है जैसे कि पैसे कमाने के लिए लोगों का नेटवर्क बनाना, कोई नेता हो या Businessmen सभी ने कही न कही लोगो का नेटवर्क बनाया हुआ है। जैसे कि आप कोई फ़ोन इस्तेमाल करते ही होंगे और उसमे किसी न किसी ब्रांड की सिम का प्रयोग करते होंगे उस ब्रांड ने आप जैसे कई लोगों का नेटवर्क बनाया हुआ है यानी आप भी एक नेटवर्क का हिस्सा है पर हम बात करेंगे की आप अपना नेटवर्क बनाकर कैसे Earning करें?

नेटवर्क बनाकर कैसे Earning करें?

नेटवर्क बनाकर कैसे Earning करें
नेटवर्क बनाकर कैसे Earning करें?

नेटवर्क बनाकर Earn करने के लिये पहले आपके पास प्रोडक्ट या सर्विस का होना जरुरी है क्योंकि आप Product या Service को ही सेल करके Earn करेंगे। अब बात आती है कि हम नेटवर्क का प्रयोग करके कैसे सेल करेंगे? इसके लिये हम एक प्रोडक्ट के उदहारण से समझते है।

प्रोडक्ट Helpful होना चाहिए जो लोगों की Problem को Solve करता हो, वह Valuable  होना चाहिये, और वह प्रोडक्ट बार बार खरीदा जाता हो। मान लीजिये वह प्रोडक्ट एक टूथपेस्ट है, तो हम टूथपेस्ट को नेटवर्क का प्रयोग करके कैसे सेल करेंगे?

इसको हम 3 टाइप के Networks के जरीये सेल कर सकते है।

Offline Network का Use करके (Use of Offline Network):

इसके लिये आप लोगों के पास जा कर अपने Product के बारे में जानकारी साझा करके उनको अपना प्रोडक्ट सेल करते है। या फिर आप एक Distributor से Contact कर सकते है जिसका पहले से ही Wholesalers का एक Network होता है Distributor के साथ बहुत सारे Wholesaler जुड़े होते है, और Wholesaler के साथ बहुत सारे Retailers जुड़े होते है। लेकिन यह नेटवर्क बहुत धीमे काम करता है और एक सिमित एरिया तक ही रहता है इसलिए Earning भी सिमित ही रहती है।

Online Network का Use करके (Use of Online Network):

ऑनलाइन नेटवर्क का Use करके हम Unlimited Earning कर सकते है, आइये जानते है कैसे, इसके लिये आपको अपने प्रोडक्ट को ऑनलाइन सेल करना होगा, यदि आप अपनी वेबसाइट बनाकर अपना प्रोडक्ट को ऑनलाइन सेल करते है तो आपको सोशल मीडिया नेटवर्क का Use करना होगा जैसे Facebook, Instagram, YouTube आदि।

सॉशल मीडिया पर Ads चलाकर या प्रोडक्ट्स प्रमोशनल पोस्ट करके आप बहुत सारे लोगों तक पहुंच सकते है और वो लोग आपके प्रोडक्ट के बारे में जानकारी हांसिल करके आपका प्रोडक्ट खरीद सकते है। लेकिन यह नेटवर्क बनाये रखना मुश्किल होता है क्योंकि मार्किट में बहुत सारे Competitor होते है, Customer उसी के पास जाता है जो कम कीमत में ज्यादा अच्छा Product देता है, इसलिए इसमें सिर्फ बड़े सेलर ही कामयाब हो जाते है और छोटे सेलर को ज्यादा जाएदा नहीं मिल पता है।

मल्टीलेबल मार्केटिंग का Use करके (Use of Multilabel Marketing):

कही न कही बड़े बड़े ब्रांड ने अपना नेटवर्क बनाया हुआ है जिसे बनाने में उनका काफी टाइम और महनत शामिल है।

पर हम बात करेंगे कि एक आम व्यक्ति जिसके पास न तो ज्यादा टाइम है और न ही ज्यादा पैसे है तो वो लोग कैसे नेटवर्क बनाकर कैसे Earning करें? Direct Selling Business से आप नेटवर्क बनाकर पैसे अर्न कर सकते है, जिसे आमतौर से नेटवर्क मार्केटिंग या मल्टी-लेवल मार्केटिंग (MLM) कहा जाता है, इसमें एक टीम या नेटवर्क बनाकर और उस नेटवर्क के आधार पर Products सेल करके कमीशन कमाने है। जैसे-जैसे नेटवर्क बड़ा होता रहेता है वैसे-वैसे कमीशन भी बढ़ता रहेता है। यह नेटवर्क सबसे ज्यादा Powerful होता है। इस नेटवर्क की तीन खासियत है।

No Competition

Network marketing में Competition नहीं होता है, इसलिए इसमें आप जितना बड़ा नेटवर्क बनायेंगे वो आपको ही रहता है क्योंकि जब आपके downline का नेटवर्क भी बन जाता है तो वह अपने नेटवर्क को छोड़कर कही नहीं जाता है जबकि अन्य नेटवर्क के लोग नेटवर्क के लोग अपना नेटवर्क छोड़कर जा सकते है।

No Risk

इसमें रिस्क नहीं होता है क्योंकि डायरेक्ट सेल्लिंग बिज़नस में आपको कोई बड़ा इन्वेस्टमेंट नहीं करना होता है बस कुछ अपनी जरुरत के प्रोडक्ट खरीदकर आप ज्वाइन कर लेते है। आपने जितने पैसे कंपनी को दिए उतने पैसों का सामन आपको मिल गया तो कोई रिस्क ही नहीं हुआ, और जब आप दुसरे लोगों को इस बिज़नस में लाते है तो वाही प्रोसेस उनके लिए भी होता है, प्रोडक्ट्स डिलीवर करने की जिम्मेदार्री कंपनी की होती है यह भी आपके लिए एक अच्छी बात है।

Get Passive Income

एक बार ज्वाइन करने के बाद जब आप ट्रेनिंग लेकर लगन से इस बिज़नस को करने तो नेटवर्क हमेशा बढ़ता है काम नहीं होता है। जब आपका नेटवर्क Fix Income के लिए लावेल प्राप्त कर लेता है तो फिर आपको पैसिव इनकम प्राप्त होने लगती है चाहें आप काम करें या ना करें।

इस नेटवर्क में आपको अपना प्रोडक्ट Manufacture नहीं करना है इसमें आपको डायरेक्ट सेल्लिंग कंपनी आपको अपना प्रोडक्ट सेल करने को देती है। कंपनी के पास ढेरों प्रोडक्ट्स होते है आप उनमे से किसी भी प्रोडक्ट्स को सेल कर सकते है, इसमें आपकी कोई इन्वेस्टमेंट भी नहीं होती है।

अगर आप सही कंपनी ज्वाइन करके अपना नेटवर्क बना लेते है तो आपका बनाया हुआ नेटवर्क ही अच्छी खासी इनकम Earn करके आपको देगा।

 अगर आप जानना चाहते है कि Direct Selling Business क्या होता है तो नीचे दिए गए लिंक पर जाकर उपरी जानकारी ले सकते है

Network Marketing/Direct Selling Business Kya Hai?

Network कैसे बनायें?

नेटवर्क बनाने के लिए लिए लोगों को अपनी Team में शामिल करना होता है पर नेटवर्क मार्केटिंग के लिए नेटवर्क बनाने के लिए आपकी अकेले की महनत है होती है उअमे आप अपनी टीम में जिसको भी शामिल करेंगेग वह भी अपनी टीम में अन्य लोगों को शामिल करेंगे इस तरह एक बड़ा नेटवर्क आप बना सकते है एक अच्छी डायरेक्ट सेल्लिंग कंपनी नेटवर्क बनाकर प्रोडक्ट्स सेल करने में आपको ट्रेनिंग देकर आपको एक अच्छा लीडर बनही है जिससे आपको मार्केटिंग करने में काफी हेल्प मिलती है उस ट्रेनिंग का कोई चर्गेग नहीं लिया जाता है।

डायरेक्ट सेल्लिंग बिज़नेस कैसे ज्वाइन करे?

Earn Using a Network
नेटवर्क बनाकर कैसे Earning करें?

आप किसी भी अच्छी कंपनी की पहचान करके कंपनी में ज्वाइन हो सकते है पर ध्यान रहे की ज्वाइन करने से पहले एक बार इंटरनेट की हेल्प से कंपनी के बारे में पूरी जानकारी ले लेनी चाहिए। क्योंकि मार्किट में अच्छी कंपनी है तो कही न कही फ्रॉड कंपनी भी होती है। पिछले कुछ सालों में फ्रॉड कंपनियों ने अच्छी कंपनी का नाम भी बदनाम कर दिया है पर हम आपको बताना चाहते है की मार्किट में कुछ अच्छी कंपन्यां भी है अच्छी कंपनी की पहचान करने लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें और पूरी जानकारी पायें या Contact us पर जाकर हमें संपर्क करें।

Conclusion

इस लेख का संगत समापन करते हुए, हम सारांश कर सकते हैं कि नेटवर्क बनाकर कैसे आप आर्थिक रूप से उन्नति कर सकते हैं। नेटवर्क मार्केटिंग या मल्टी-लेवल मार्केटिंग द्वारा प्रोडक्ट या सेवाओं की प्रमोशन और बिक्री के माध्यम से लोग एक सशक्त नेटवर्क बना सकते हैं और इससे पैसे कमा सकते हैं। यह एक सकारात्मक रूप से निष्कलंकित लाभ भी प्रदान कर सकता है जो समय के साथ बढ़ता है।

नेटवर्क बनाने के लिए आपको उच्च गुणवत्ता वाले प्रोडक्ट या सेवाएं प्रदान करनी चाहिए, जो लोगों की जरूरतों को सुलझाने में मदद करती हों। ऑफलाइन और ऑनलाइन नेटवर्क, दोनों के माध्यमों से नेटवर्क बना सकते हैं, लेकिन ऑनलाइन नेटवर्क एक व्यापक और असीमित दृष्टिकोण प्रदान कर सकता है जिससे आप अपने प्रोडक्ट्स या सेवाएं दुनियाभर में प्रसारित कर सकते हैं।

मल्टी-लेवल मार्केटिंग नेटवर्क का उपयोग करके लोग निर्दिष्ट समय में अच्छी आय कमा सकते हैं, और इसमें कोई प्रतिस्पर्धा नहीं होती है, रिस्क कम होता है, और सकारात्मक इनकम की संभावना होती है। यह एक विशेष रूप से उन लोगों के लिए उपयुक्त है जो अधिक समय और पूंजी नहीं लगा सकते हैं, लेकिन एक सशक्त नेटवर्क बना कर उन्हें सकारात्मक रूप से बदल सकता है।

Leave a Comment